कालौंजी के तेल से रोके बालों का झड़ना, ये है उपयोग करने की विधि

कालौंजी के तेल से रोके बालों का झड़ना, ये है उपयोग करने की विधि

सेहतराग टीम

आधुनिक समय में अधिकतर लोगों की समस्या बाल झड़ना है। इस समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं। क्योंकि हमारी खूबसूरती भी बालों से ही निखरती है। इसलिए लोग अपने बालों पर ज्यादा समय देते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी लोगों के बाल आज के समय में काफी झड़ते है। बालों के लगातार गिरने से लोग काफी परेशान हो जाते हैं। लोगों गंजा होने का डर सताने लगता है। इसलिए लोग अगल-अलग तरीक के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन उसके बावजूद भी फायदा नहीं होता है।

पढ़ें- 'वर्क फ्रॉम होम' कर रहे हैं, तो मांसपेशियों को आराम देने के लिए करें ये 4 एक्सरसाइज

अगर आप भी ऐसी समस्या से परेशान है तो घबराने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको बताएंगे कि आखिर क्या उपयोग करने से ये समस्या दूर होगी। जी हां अगर आप इससे परेशान है तो आपको कालौजी का तेल बालों पर लगाने चाहिए। इसे लगाने से आपके बालों को पोषण मिलेगा और तब बालों का टूटना बंद हो जाएगा।

कालौंजी का तेल करेगा गंजेपन का इलाज (Kalonji Oil for hair fall in Hindi)

कालौंजी जितनी सेहत के लिए फायदेमंद है, उतनी ही आपके बालों के लिए भी फायदेमंद है। कलौंजी में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी फंगल, एंटी बैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो बालों को हेल्दी रखने के साथ-साथ डैंड्रफ जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। कलौंजी के तेल में मौजूद निगेलोन और थायमोक्विनोन गंजेपन को दूर करने में मददगार है।

कैसे करें कलौंजी के तेल का इस्तेमाल (How to Use Kalonji Oil for Hair Fall in Hindi):

सिर पर बाल कम उगते हैं तो बिना सोचे कलौंजी के तेल का इस्तेमाल करें। कलौंजी के तेल को लगाने के लिए पहले कलौंजी का तेल हाथों में डालकर रगड़ें और हथेली की मदद से उसे गर्म करें। तेल में गर्माहट आते ही इसे बालों की स्कैल्प पर अच्छी तरह से मसाज करें। जब तेल बालों में अच्छे से ऑब्जर्ब हो जाए तो 1 घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। कलौंजी के तेल से हफ्ते में दो बार मसाज करें।

नारियल के तेल के साथ इस्तेमाल करें कलौंजी का तेल (Coconut Oil and Kalonji Oil for Hair Fall in Hindi):

एक कटोरी में सबसे पहले नारियल का तेल डालकर उसे गर्म कर लें। जब तेल गर्म हो जाएं तो उसमें एक चम्मच कलौंजी डालकर हल्की आंच पर पकाएं। अब आंच को बंद कर दें और तेल को ठंडा करके बालों पर मसाज करें। तेल लगाने के एक घंटे बाद बालों में शैंपू कर लें। कालौंजी का तेल आपको गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाएगा।

 

इसे भी पढ़ें-

नारियल पानी से सेहत को होते हैं ये 5 फायदे, जानें कब और कितना पिएं

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।